Written by 11:37 am India Views: 0

देशभर में हर 100 में से 96 मरीज ठीक हो चुके, 25 राज्यों में रिकवरी रेट इससे भी ज्यादा

दिल्ली में 30 अप्रैल के बाद एक दिन में सबसे कम कोरोना के नए मामले आए

देश में कोरोना के मरीजों के ठीक होने की रफ्तार काफी अच्छी चल रही है। देशभर में यह एवरेज 95.8% हो गया है। यानी हर 100 में से 96 मरीज ठीक हो चुके हैं। 25 राज्यों में तो इससे भी बेहतर स्थिति है। इनमें टॉप-5 अरुणाचल प्रदेश (98.9%), आंध्र प्रदेश (98.8%), दादरा एवं नगर हवेली (98.8%), ओडिशा (98.6%) और त्रिपुरा (98.3%) शामिल हैं। महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, मणिपुर, पंजाब, मणिपुर, गुजरात, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल और सिक्किम में रिकवरी रेट 95.8% से कम है।

देश में रविवार को 20 हजार 333 नए संक्रमितों की पहचान हुई, 21 हजार 97 मरीज ठीक हुए और 281 की मौत हो गई। इसके साथ ही एक्टिव केस में 1056 की कमी आई। अब कुल 2.76 लाख मरीजों का इलाज चल रहा है। अब तक कुल 1.02 करोड़ केस आ चुके हैं। इनमें से 97.81 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 1.47 लाख की मौत हो चुकी है।

वैक्सिनेशन के लिए दो दिन का ड्राई रन शुरू

देश में कोरोनावायरस के लिए वैक्सीनेशन की तैयारियों का आज से जायजा लेना शुरू कर दिया गया है। इसके तहत पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में दो दिन ड्राई रन प्रोग्राम चलाया जा रहा है। ड्राई रन में अगर कोई कमी नजर आई तो उसे तत्काल दूर किया जाएगा। ड्राई रन में वैक्सीन के लिए कोल्ड स्टोरेज, ट्रांसपोर्टेशन और भीड़ कंट्रोल करने के इंतजामों की भी समीक्षा की जाएगी। दूसरे शब्दों में कहें तो यह वैक्सिनेशन की मॉक ड्रिल है।

कोरोना अपडेट्स

  • ब्रिटेन से आने वाले लोगों के पॉजिटिव मिलने का सिलसिला जारी है। रविवार को आंध्रप्रदेश में चार कोरोना पॉजिटिव मिले। यहां अब तक ब्रिटेन से लौटे 1216 में से छह लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इसी तरह तेलंगाना में भी दो लोग पॉजिटिव मिले हैं। यहां अब तक 20 मरीज मिल चुके हैं।
  • अहमदाबाद के सिटी हॉस्पिटल में रविवार को 750 वॉलंटियर्स को भारत बायोटेक की कोवैक्सिन का पहला डोज दिया गया। यहां वैक्सीन का तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है।
  • मध्यप्रदेश में सोमवार से तीन दिन का विधानसभा सत्र शुरू होना था, लेकिन एक दिन पहले ही पांच विधायक और मंत्रालय के 61 अफसर-कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए। इसकी वजह से सत्र को स्थगित कर दिया गया है।
  • केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने रविवार को कहा कि उन्होंने पहले गो कोरोना गो का नारा दिया था और अब कोरोना जा रहा है। अब कोरोना के नए स्ट्रेन के लिए नो कोरोना नो का नारा दे रहा हूं।
  • महाराष्ट्र नगर निगम ने ब्रिटेन, यूरोप, मिडिल ईस्ट और साउथ अफ्रीका से आने वाले लोगों के लिए क्वारैंटाइन गाइडलाइन में बदलाव किया है। विदेश से आने के 7वें दिन यात्री का टेस्ट होगा। तब तक यात्री को इंस्टीट्यूशनल क्वारैंटाइन में रहना होगा। इसके बाद अगर रिपोर्ट निगेटिव आती है तो घर जाने की अनुमति होगी, लेकिन फिर 7 दिन तक होम क्वारैंटाइन होना होगा।
(Visited 1 times, 1 visits today)
Close